Bullet Train O1

झारखंड के इन जिलों में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, तैयारी शुरू, वाराणसी से हावड़ा तक बनेगा हाई स्पीड ट्रैक

रांची। गया-चतरा (GAYA -CHATRA ) और गया-डाल्टेनगंज (DALTENGANJ) रेललाइन के बाद वाराणसी (VARANASI) से हावड़ा (HAWRA)तक एक नयी रेललाइन बिछाने की योजना पर रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। उधर बिहार-झारखंड (BIHAR _JHARKHAND)को जोड़ते हुए एक नई रेललाइन बिछाकर बुलेट ट्रेन चलाने की योजना को लेकर रेलवे में पत्राचार शुरू हो गया है। इससे उम्मीद जगी है कि बिहार-झारखंड होकर भी बुलेट ट्रेन रेल पटरी पर दौड़ेगी।

रेलवे (RAILWAY) के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि नई रेललाइन वाराणसी से कोडरमा, गया, धनबाद(DHANBAD) स्टेशन होते हुए हावड़ा तक बिछाई जाएगी। इस रेललाइन पर सिर्फ बुलेट ट्रेन (BULLET TRAIN)चलायी जायेगी. इसके लिए हर स्तर पर तैयारियां शुरू की जाएंगी। वाराणसी से हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए फिलहाल उच्चस्तरीय बैठक में चर्चा की गई है।
संजू प्रधान की मॉब लिंचिंग गहरी साजिश : बाबूलाल मरांडी
इसे बढ़ाते हुए यूपी के मुगलसराय(MUGALSARAY) (पं दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन) से बिहार में सासाराम व गया और झारखंड के कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह व धनबाद होते पश्चिम बंगाल(PASHCHIM BANGAL) में हावड़ा तक जोड़ने पर भी विचार किया गया है। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के अंतर्गत वाराणसी से हावड़ा (760 किलोमीटर) के बीच हाइ स्पीड रेलवे ट्रैक बनाने पर विचार किया गया है।

वरीय रेल अधिकारी की मानें, तो पत्र आने के बाद सर्वे (SURVEY) का काम शुरू किया जाएगा। वाराणसी एक पर्यटन स्थल है. इसी तरह गया भी बुद्ध व विष्णु की नगरी है, इसलिए इस प्रोजेक्ट(PROJECT) को गया रेलवे स्टेशन होते हुए बुलेट ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। गया रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन में शामिल करने की योजना के साथ इधर से बुलेट ट्रेन को गुजारने को लेकर विमर्श किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES