1971 के युद्ध की 50 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में रामगढ़ में कई कार्यक्रम इस अवसर पर पूरे देश में 16 दिसंबर 2020 से 15 दिसंबर 2021 तक स्वर्णिम विजय उत्सव समारोह का हो रहा है- एस आर सी डिप्टी कमांडेंट

आकाश शर्मा/अशोक
रामगढ़।सिख रेजीमेंट के मुख्य कार्यालय में डिप्टी कमांडेंट के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर 14 नवंबर से शुरू हो रहे पांच दिवसीय स्वर्णिम विजय उत्सव समारोह के बाबत जानकारी दी। डिप्टी कमांडेंट कर्नल कुमार रणविजय ने बताया कि 1971 के युद्ध की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर पूरे देश में 16 दिसंबर 2020 से 15 दिसंबर 2021 तक स्वर्णिम विजय उत्सव समारोह का आयोजन किया जा रहा है। समारोह का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर एवं देश के सभी हिस्सों के लिए विजय मशाल को रवाना किया था। विजय मशाल 14 नवंबर को सुबह 10:30 बजे रामगढ़ छावनी पहुंचने पर पांच दिवसीय स्वर्णिम विजय उत्सव समारोह का आयोजन किया जा रहा है। पांच दिवसीय स्वर्णिम विजय उत्सव समारोह में आम नागरिकों की भी भागीदारी सुनिश्चित की गई है। 15 नवंबर को पंजाब रेजिमेंटल सेंटर में सेना के जवानों के द्वारा आकर्षक बैंड डिस्प्ले का आयोजन होगा।

इन्हे भी पढ़े :- होल्डिंग के लिए करनी पड़ रही है पैरवी, कंपनी को हटाने की उठा रहे है मांग पार्षद ओमप्रकाश।

जिसके बाद 16 नवंबर को विजय मशाल का सेना के साइकलिंग टीम के साथ शहर के थाना चौक के समीप, गुरु नानक पब्लिक स्कूल और आर्मी पब्लिक स्कूल आदि क्षेत्रों में भ्रमण होगा। इन स्थानों पर आम नागरिकों के सहयोग से विजय मशाल के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 17 नवंबर को पूर्व सैनिकों और वीरांगनाओं के सम्मान में समारोह और 18 नवंबर को विजय मसाल के बिहार के गया के लिए प्रस्थान के साथ पांच दिवसीय स्वर्णिम विजय दिवस का समापन होगा। उन्होंने कहा रामगढ़ छावनी क्षेत्र का 1971 के युद्ध से गहरा नाता रहा है। इस युद्ध में बंदी बनाए गए पाकिस्तानी सैनिकों को रामगढ़ छावनी क्षेत्र में रखा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान से जीते गए अनेक हथियार और दस्तावेज आज भी यहां के म्यूजियम में मौजूद हैं।

इन्हे भी पढ़े :- मेयर आशा लकड़ा ने राज्य सरकार द्वारा रांची नगर निगम छेत्र मे लागु किया गया जल कर को बताया दुर्भाग्यपूर्ण,शहर की जनता को ही भुगतना पड़ेगा नुक्सान।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES