jac board

JAC Board:-झारखंड में 14 सौ केंद्रों में होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा:14 मार्च से शुरू हो रही परीक्षा, मैट्रिक में लगभग 4.50 लाख और इंटर में 3.50 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल, दो परीक्षा की तारीख बदली

JAC Board

प्रेरणा चौरसिया

Drishti  Now  Ranchi

झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 14 मार्च मंगलवार से शुरू होने वाली है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से परीक्षा की तमाम तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। परीक्षा केंद्रों में प्रश्नपत्र पहुंचाने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी। प्रश्नपत्र सभी जिलों को अनुमंडल के अनुसार पहुंचाये जाएंगे। इस साल की परीक्षा राज्यभर में बनाए गए 14 सौ केंद्रों में ली जाएगी। परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड उनके स्कूल/कॉलेजों से दिए जा चुके हैं। परीक्षा आयोजन को लेकर जैक की ओर से सभी जिलों और परीक्षार्थियों के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
दो परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव
झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने 24 मार्च को होने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में बदलाव किया है। यह बदलाव सरहुल पर्व को लेकर किया गया है। इस दिन झारखंड में सरहुल पर्व मनाया जाता है। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने इस दिन की परीक्षा तिथि में बदलाव के संकेत दिए थे। जिसके बाद जैक ने निर्णय लिया है कि 24 मार्च को होने वाली मैट्रिक की परीक्षा 25 मार्च को ली जाएगी। वहीं इंटर की परीक्षा पांच अप्रैल को होगी।
इस तरह से हुआ है परीक्षा केंद्र का निर्धारण
स्टूडेंट्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जैक ने बोर्ड की परीक्षाओं के लिए सेंटर का निर्धारण किया है। मैट्रिक का परीक्षा केंद्र यथा संभव प्रखंड स्तर पर बनाया गया है, जबकि इंटर का परीक्षा केंद्र अनुमंडल स्तर पर बनाया गया है। मैट्रिक की परीक्षा प्रथम पाली व इंटर की परीक्षा द्वितीय पाली में होगी। कई ऐसे परीक्षा केंद्र भी हैं। जहां मैट्रिक व इंटर दोनों परीक्षा होगी।
रांची में इतने केंद्रों में होगी परीक्षा
रांची में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के लिए 159 केंद्र बनाए गए हैं। मैट्रिक की परीक्षा के लिए 102 व इंटर की परीक्षा के लिए 57 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। रांची से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में लगभग 82 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। रांची जिले में इस वर्ष मैट्रिक से अधिक परीक्षार्थी इंटर में हैं।
जून में रिजल्ट जारी होने की संभावना
झारखंड एकेडमिक काउंसिल के सचिव एमके सिंह के मुताबिक इस बार जैक ने परीक्षा से लेकर रिजल्ट जारी होने तक का शेड्यूल निर्धारित किया है। साथ ही इस शेड्यूल का पालन करने की हर कोशिश की जा रही है। इस साल जो शेड्यूल तय किया गया है, उसके मुताबिक उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन अप्रैल माह में शुरू होगा, जबकि 15 जून, 2023 तक रिजल्ट जारी होने की संभावना है।

 

हमारे व्हाट्सप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पे क्लिक करे :-

https://chat.whatsapp.com/KgR5pCpPDa65iYZy1qW9jo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via