minning

जेल में रहने के बावजूद अवैध खनन करवा रहा है पंकज मिश्रा ,ED को मिले पुख्ता सबूत, पहाड़ो में बिछा रखी है बारूद

ED

प्रेरणा चौरसिया

Drishti Now  Ranchi

पंकज मिश्रा कैद में रहते हुए भी एक अस्पष्ट पत्थर खनन अभियान चला रहे हैं। इसका पता 5 अप्रैल को चला जब ईडी की टीम साहिबगंज में उन इलाकों के औचक निरीक्षण के लिए पहुंची, जहां अवैध खनन क्षेत्रों के रूप में नामित करने के बाद प्राथमिकी दर्ज की गई थी। पहाड़ों पर, टीम ने अवैध खनन के लिए लगाए गए बारूद की खोज की, यह दर्शाता है कि वहाँ विस्फोट हुआ था। जांच में पता चला कि वहां रात के समय खनन होता है। जांच एजेंसी ने ड्रोन से तस्वीरें खींचीं। घटनास्थल पर पोकलेन और डम्पर वाहनों के हाल के कुछ पहिए के निशान भी मिले हैं।

मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत संथाल में 1,000 करोड़ रुपये के अवैध खनन मामले की जांच कर रहे ईडी के मुताबिक, प्रतिबंध के बावजूद यहां अवैध खनन हो रहा है. यह वास्तव में एक गंभीर अपराध है। जांच की आवश्यकता है। ईडी अंचल कार्यालय रांची के सहायक निदेशक देवव्रत झा के नेतृत्व में बनी टीम में वन अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी, जिला खनन अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी शामिल थे. निरीक्षण के बाद शुक्रवार को टीम वापस आ गई।

साहिबगंज एसपी को भेजी रिपोर्ट, नई ईसीआईआर दर्ज

निरीक्षण के बाद जांच एजेंसी ने साहिबगंज एसपी को पूरी रिपोर्ट भेजी। इससे संकेत मिलता है कि स्थिति गंभीर है। पूरी घटना की गंभीरता से जांच की जानी चाहिए। ईडी के मुताबिक, साहिबगंज के सदर थाने में 1 दिसंबर, 2022 को इस मामले को टेकओवर किया गया था. हालांकि, 7 अप्रैल को एक नया ईसीआईआर (प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट) आरएनजेडओ/7/2023 दर्ज करके जांच शुरू की गई थी, क्योंकि इस क्षेत्र में अवैध खनन जारी था।

ईडी बोला-खनन क्षेत्र पंकज मिश्रा और विष्णु यादव का

ईडी की रिपोर्ट के मुताबिक, साहिबगंज के मंडारो जिले में सिवरिया मौजा पत्थर खनन क्षेत्र का निरीक्षण 5 अप्रैल को हुआ था. जिरवाबाड़ी थाने के लेमन पहाड़ झगरूचौकी में यह खनन क्षेत्र शामिल है. ईडी ने इससे पहले 25 जुलाई से 29 जुलाई 2022 तक निरीक्षण किया था।

जांच से पता चला कि यह पंकज मिश्रा और विष्णु कुमार यादव का अवैध खनन कार्य है। साहिबगंज पुलिस ने एक दिसंबर 2022 को पंकज मिश्रा, विष्णु यादव व अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. 8 महीने के अंतराल के बाद, दो दिन पहले जब ईडी ने एक बार फिर क्षेत्र का निरीक्षण किया तो वहां अवैध खनन का पता चला।

इधर, जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पंकज मिश्रा

अवैध खनन के जरिए अकूत संपत्ति अर्जित करने का आरोपी पंकज मिश्रा जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इससे पहले हाईकोर्ट ने 28 फरवरी को पंकज मिश्रा की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। अब उसने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। पंकज मिश्रा को ईडी ने पिछले साल गिरफ्तार किया था, तब से वह जेल में है। साहिबगंज इलाके में छापेमारी के दौरान ईडी ने पंकज मिश्रा, दाहू यादव और उनके सहयोगियों के 37 बैंक खातों में जमा 11.88 करोड़ रुपए जब्त किया था। इस दौरान 5.34 करोड़ कैश और हथियार भी मिले थे।

 

हमारे व्हाट्सप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पे क्लिक करे :-

https://chat.whatsapp.com/KgR5pCpPDa65iYZy1qW9jo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via