Screenshot 2024 0810 184156

हेमंत हुए 49 के काटा 49 पाउंड का केक

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हुए 49 के मनाया अपना 49 वां जन्मदिन इस मौके पर हेमंत सोरेन के घर पर 49 पाउंड का केक काटा ।साथ ही अपने समर्थकों के बीच हेमंत सोरेन ने केक काटा । इस मौके पर उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट में जेल में लगे मुहर को भी जनता के बीच साझा किया और कहा कि जब एक आदिवासी डेढ़ सौ दिनों तक जेल में रह सकता है तो सोचिए आम इंसान का क्या होता होगा ।इस दौरान उन्होंने कहा की मुझे किस तरह परेशान होना पड़ा यह किसी से छिपा नही है ।

Screenshot 2024 0810 183944

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा

आज अपने जन्मदिन के मौक़े पर बीते एक साल की स्मृति मेरे मन में अंकित है – वह है यह कैदी का निशान – जो जेल से रिहा होते वक्त मुझे लगाया गया। यह निशान केवल मेरा नहीं, बल्कि हमारे लोकतंत्र की वर्तमान चुनौतियों का प्रतीक है।

जब एक चुने हुए मुख्यमंत्री को बिना किसी सबूत, बिना कोई शिकायत, बिना कोई अपराध जेल में 150 दिनों तक डाल सकते हैं तो फिर ये आम आदिवासियों/दलितों/शोषितों के साथ क्या करेंगे – यह मुझे कहने की आवश्यकता नहीं है।

इसलिए, आज के दिन मैं और ज़्यादा कृतसंकल्पित हूँ हर शोषित, वंचित, दलित, पिछड़ा, आदिवासी, मूलवासी के पक्ष में लड़ने के अपने संकल्प को और मजबूत करता हूं। मैं हर उस व्यक्ति/समुदाय के लिए आवाज उठाऊंगा जिसे दबाया गया है, जिसे न्याय से वंचित रखा गया है, जिसे उसके रंग, समुदाय, ख़ान पान, पहनावे के आधार पर सताया जा रहा है। हमें एकजुट होकर एक ऐसे समाज का निर्माण करना होगा जहां कानून सभी के लिए समान हो, जहां सत्ता का दुरुपयोग न हो।

हां, यह रास्ता आसान नहीं होगा। हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन मुझे विश्वास है कि हम मिलकर इन चुनौतियों को पार कर सकते हैं। क्योंकि हमारे देश की एकता, विविधता में ही हमारी शक्ति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via