Download

भारत में कोरोना संक्रमण के आंकड़े सुनेंगे तो चौक जाएंगे

Img 20200913 Wa0024 Resize 50भारत में कोरोना संक्रमण के आंकड़े सुनेंगे तो चौक जाएंग

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) नें एक चौकानें वाले खुलासे किए हैं, ICMR के अनुसार सीरो सर्वे से जानकारी सामनें आई है कि लॉकडाउन के दौरान देश की एक बड़ी आबादी मई 2020 की शुरुआत में ही कोरोना के चपेट में आ चुके थे, इस दौरान देश में लगभग 64 लाख लोग वायरस की चपेट में आ चुके थे. इस सर्वे में उन जिलों में भी संक्रमित मिले हैं जिन्हें ग्रीन जोन में रखा गया था.

इनदिनों कोरोना वायरस का कहर पूरे देश में जारी है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने देशभर में किए गए सीरो-सर्वे के परिणाम जारी कर दिए हैं. जिसमें हैरान करने वाली बातें सामने आई हैं. सीरो सर्वे की मानें तो कोरोना वायरस देश के ग्रामीण इलाकों तक पहुंच गया है, ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले 44.4 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं. शहरी इलाके की बात करें तो यहां संक्रमण की दर शहरी झुग्गियों में 15.9 फीसदी और शहर के अन्य क्षेत्रों में 14.6 फीसदी दर्ज की गई है.

ICMR की मानें तो सीरो पॉजिटिविटी दर सबसे अधिक 18-45 आयु वर्ग में 43.3 फीसदी, 46-60 आयु वर्ग में 39.5 फीसदी और 60 साल से अधिक आयु वर्ग में सबसे कम 17.2 फीसदी रही है. इस सर्वे में सबसे हैरान करने वाली बात ये भी सामने आई है कि सीरो पॉजिटिविटी दर उन जिलों में भी पाई गई है, जहां संक्रमण के एक भी केस दर्ज नहीं किए गए. सर्वे में हैरान करने वाली बात सामने आई है देश के 0.73 फीसदी व्यस्क संक्रमण के संपर्क में थे. वहीं मई 2020 की शुरुआत में 64 लाख लोग वायरस की चपेट में आ चुके थे.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस देश में विकराल रूप लेता जा रहा है, फिलहाल लोग वैक्सीन के इंतज़ार में हैं ताकि इस महामारी से अपना बचाव कर सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via