वंदे भारत एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 27 जून को पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का लोकार्पण करेंगे।

Reporter: Mridul pathak

रांची। भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, वंदे भारत ट्रेनों की जल्दी से देशभर में विस्तार हो रही है। यह इतिहास में पहली बार हो रहा है कि देश को पांच ट्रेनों (वंदे भारत एक्सप्रेस) का एक साथ उद्घाटन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 27 जून को पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का लोकार्पण करेंगे। वह मध्य प्रदेश के दौरे पर होंगे।

इस मौके पर वे भोपाल के कमलापति रेलवे स्टेशन से एक साथ देश को पांच वंदे भारत ट्रेनों की उपहार देंगे। इनमें शामिल होंगी रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, खजुराहो भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, मडगांव मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़ बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस और रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस। यह उपहार भारत के कई राज्यों को और कई महत्वपूर्ण रूटों को कवर करेंगी।

यहां पांच रूटों पर वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी। रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के भव्य शहर जबलपुर को बेहतर सुविधाओं से जोड़ेगी। खजुराहो भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो को भोपाल और इंदौर से जोड़ेगी। मडगांव मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस महाराष्ट्र के मुंबई को गुजरात के मडगांव से जुड़ेगी। धारवाड़ बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस कर्नाटक के धारवाड़ को बेंगलुरु सिटी से जोड़ेगी। रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस झारखंड की राजधानी रांची को बिहार के पटना से जोड़ेगी।

वंदे भारत ट्रेनें महानगरों और प्रमुख स्टेशनों के बीच तेजी से यात्रा कराएगी और यात्रियों को आरामदायक और उन्नत सुविधाएं प्रदान करेगी। इन ट्रेनों में एक्सीलरेटेड कोच, इंटरनेट, प्लाज्मा टीवी, वीडियो गेम्स, पॉवर सॉकेट्स, संगठित खाद्य सेवाएं, एयर कंडीशनिंग आदि शामिल होंगी। इन ट्रेनों का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जायेगा और उनका नियमित संचालन भारतीय रेलवे द्वारा होगा।

इन वंदे भारत ट्रेनों के उद्घाटन से यात्रा करने वाले लोगों को आरामदायक और तेजी से संचारित यात्रा का लाभ मिलेगा। इन ट्रेनों के द्वारा प्रमुख शहरों के बीच यात्रा करने से बचेगा समय और पर्यटन स्थलों के विकास में भी सहायता मिलेगी। वंदे भारत ट्रेनें यात्रियों के लिए एक नई यात्रा अनुभव प्रदान करेगी और भारतीय रेलवे को एक नई पहचान देगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via