sudarshan

BJP News:-साहुल मिलान समारोह में भाजपा संसद ने लगाया आरोप , प्रार्थना – चंगाई सभा में हो रहा है धर्मांतरण

BJP News

प्रेरणा चौरसिया

Drishti  Now  Ranchi

सांसद सुदर्शन भगत ने दावा किया कि आदिवासी समाज प्रकृति से जुड़े हुए हैं। वे पेड़-पौधों, पहाड़ों, नदियों, तालाबों, जल, जंगलों और जमीन की पूजा करते हैं क्योंकि उनके सभी त्योहार प्रकृति से संबंधित हैं। सरहुल में प्रकृति की भी विशेष रूप से पूजा की जाती है। जिसमें सभी जीवित चीजों के लिए पूजा के केंद्र के रूप में सुखवा का पेड़ शामिल है। सरहुल द्वारा स्थापित उदाहरण हमें शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए प्रोत्साहित करता है। आज के आदिवासी समाज ने पर्यावरण के सामंजस्य को बनाए रखा है।

आदिवासी समाज के न रहने पर पर्यावरण का संतुलन बिगड़ जाता है। आदिवासी समाज है तो आज पर्यावरण सुरक्षित है। रांची के आरोग्य भवन बरियातू में रविवार को आयोजित सरहुल मिलन समारोह में सांसद भगत ने बतौर मुख्य अतिथि भाषण दिया. उनके अनुसार आदिवासी समाज में धर्मांतरण वर्तमान में एक बड़ी समस्या है। परिवर्तन का खेल कभी-कभी प्रार्थना सभाओं के दौरान और अन्य समय उपचार सभाओं के दौरान खेला जाता है। आदिवासी समाज में इसे रोकने की जरूरत होगी।

विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर आदित्य प्रसाद साहू ने कहा कि सरहुल हमें मिलजुल कर रहने की प्रेरणा देता है और आज भी गांव में अगर किसी की तबीयत बिगड़ती है तो पाहन के माध्यम से पूजा कर उसे ठीक करने की अपील की जाती है. जनजातियाँ पर्यावरण को संरक्षित करने का प्रयास करते हुए सुखवा वृक्ष और अन्य सभी जीवित चीजों की पूजा करती हैं। पर्यावरणीय आपदा पैदा करने से बचें। इस कार्यक्रम के मुख्य सहभागी वनवासी कल्याण केन्द्र अखिल भारतीय के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह रहे। संदीप उरांव ने परिचय सत्र, प्रदीप लकड़ा ने कार्यक्रम का संचालन, जगलाल पाहन ने किया, डॉ. सुखी उरांव ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

 

हमारे व्हाट्सप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पे क्लिक करे :-

https://chat.whatsapp.com/KgR5pCpPDa65iYZy1qW9jo

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via