झारखंड में कब होगा पंचायत चुनाव ? आज कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव, 4-5 चरणों में हो सकता है सम्पन्न ।

झारखंड में कब होगा पंचायत चुनाव ? आज कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव, 4-5 चरणों में हो सकता है सम्पन्न ।

झारखंड में 10 से 30 दिसंबर के बीच पंचायत चुनाव होने की संभावना है. इसी सम्बन्ध के प्रस्ताव आज यानि 21 अक्तूबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में आने की पूरी पूरी संभावना है. सूत्रों के हिसाब से पंचायती राज विभाग ने पंचायत चुनाव के सम्बन्ध के प्रस्ताव को तैयार कर लिया है. संभावना है की पंचायत चुनाव चार से पांच चरणों में होगा जिसकी तारिक 10 से 30 दिसंबर के दौरान राखी जा सकती है. कैबिनेट से स्वीकृति मिलते ही पंचायत चुनाव का प्रस्ताव माननीय राज्यपाल को भेजा जायेगा.
इन्हे भी पढ़े :- पुलिस संस्मरण दिवस,डीजीपी नीरज सिन्हा ने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित किया और वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी ।
राज्यपाल के स्वीकृति के बाद चुनाव की घोषणा आम जनता के सामने कर दी जायेगी और पूरे प्रदेश में आचार संहिता लागू कर दी जाएगी. बड़ी बात ये है कि प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. जून में वोटर लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया गया था. सीटों को आरक्षित करने की भी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है. चुनाव के लिए चिह्न भी अधिसूचित किये जा चुके हैं. प्रदेश के सभी जिले में चुनाव से संबंधित वेबसाइट शुरू करने का भी निर्देश दिये जा चुके हैं. चुनाव अधिकारियों एआरओ, और आरओ की प्रतिनियुक्ति भी की जा रही है.
इन्हे भी पढ़े :-JMM विधायकों की खरीद- बिक्री मामले की जांच कर रहे हटिया एएसपी का तबादला ।
ज्ञात हो कि पंचायती राज संस्थाओं का चुनाव साल 2015 में कराया गया था,फिर पांच सालो का कार्यकाल खत्म होने के बाद कोरोना संक्रमण के वजह से दिसंबर 2020 में पंचायत चुनाव नहीं हो सके थे और पंचायती संस्थाएं विघटित हो गयीं थी . इसके वजह से सरकार द्वारा सात जनवरी 2021 को अधिसूचना जारी कर के छह महीने तक के लिए कार्यकारी संस्थाओं का गठन किया गया था. कोरोना संक्रमण के वजह से ही पंचायत चुनाव इस दौरान भी नहीं कराया गया. जिसके बाद राज्य सरकार द्वारा राज्यपाल की स्वीकृति से दोबारा इसका विस्तार किया गया.
इन्हे भी पढ़े :-झारखंड कैबिनेट की बैठक कल, कई प्रस्तावों पर मिलेगी सहमति।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES