Raju Mahto

तेलंगा खड़िया के अरमानों को मंजिल तक पहुंचाएंगे : राजू महतो (Raju mahto)

रिर्पोट : विजय दत्त पिंट

रांची : आज 23 अप्रैल को पूर्वाह्न 9 बजे शहीद तेलंगा खड़िया स्मारक समिति, झारखंड आंदोलनकारी संघर्ष मोर्चा एवं आदिवासी मूलवासी जनाधिकार मंच के संयुक्त तत्वावधान में राजू महतो ( Raju mahto ) के साथ आज लोवाडीह स्थित तेलंगा खड़िया चौक के पास शहीद तेलंगा खड़िया की 192 वीं शहादत दिवस मनाई गई. उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करते हुए लोगों ने वंदन व नमन किया. लोगों ने निर्णय लिया कि 1 लाख हैंडविल्स छपवा कर शहीद तेलंगा खड़िया की जीवनी से छात्र-छात्राओं एवं युवा पीढ़ी को अवगत कराया जाएगा.

 

हार्स ट्रेडिंग 2010 मामला CBI कोर्ट ने सभी को दस्तावेज सौपने को कहा

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड आंदोलनकारी संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष राजू महतो ने कहा कि शहीद तेलंगा खड़िया के अरमानों को मिटने नहीं देंगे बल्कि मंजिल तक पहुंचाएंगे. शोषण, महाजनी प्रथा,अन्याय अत्याचार व दमन के खिलाफ लड़कर तेलंगा खड़िया ने देश को आजाद कराने में महती भूमिका अदा की है. उनके पद चिन्हों पर चलते हुए शोषण मुक्त समाज की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है.

विशिष्ट अतिथि विशिष्ट अतिथि पार्षद कुलभूषण डुंगडुंग ने कहा कि त्याग संघर्ष एवं शहादत करने वाले लोगों के अस्तित्व को मिटाने का षड्यंत्र किया जा रहा है. हमें अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए गोलबंद होकर तेलंगा खड़िया की तरह आवाज बनने की जरूरत है.

गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे (Nishikant dubey) का ट्वीट ,इशारो में समझिये तो बहुत कुछ है

झारखंड आंदोलनकारी संघर्ष मोर्चा के केंद्रीय प्रवक्ता पुष्कर महतो ने कहा कि जाति और धर्म से जोड़कर आज शहीदों को देखा जाना गलत होगा , मुगलों के इतिहास पढ़ने से अच्छा होगा शहीद तेलंगा खड़िया सहित हमारे सभी अमर जवानों के इतिहास को पाठ्यक्रमों में शामिल कर भारतवर्ष के कण- कण को वीर माटी और आदर्श भूमि के रूप में विकसित किये जाए.

केंन्द्रीय गृह मंत्री (Home Minister)आज बिहार में

भाकपा माले के जिला सचिव व झारखंड आंदोलनकारी भुनेश्वर केवट ने कहा कि दमनकारी एवं साम्राज्यवाद के खिलाफ एक और लड़ाई के लिए तेलंगा खड़िया हमें प्रेरित करते हैं. कार्यक्रम का संचालन शहीद तेलंगा खड़िया स्मारक समिति के अध्यक्ष डॉ दुलार योताम कुल्लू, व धन्यवाद ज्ञापन अंजूलुस इंदवार ने किया.

इस अवसर पर वासुदेव भगत, मंगला कुल्लू, बंधु भगत, निर्मल डुंगडुंग, गोपाल महतो ,भादो कुल्लू ,मरियानुस बा सहित अन्य उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via