Baluu

विधानसभा में बालू के अवैध खनन पर भिड़े मंत्री-BJP विधायक:गोली तक पहुंची बात, स्पीकर ने कराया शांत; नेता प्रतिपक्ष बोले- ये व्यवहार सही नहीं

BJP

Drishti  Now  Ranchi

बिहार विधानसभा में बालू के अवैध खनन का मुद्दा उठा। इस मसले पर बीजेपी के विधायक और खनन मंत्री में तीखी नोकझोंक हुई। बात बढ़ता देख स्पीकर अवध बिहारी चौधरी ने दोनों को शांत कराया। पूरे मामले को लेकर नेता-प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि सरकार में बैठे लोगों का व्यवहार सही नहीं है। सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। ब्रेक के बाद सदन की कार्यवाही शुरू हुई। लेकिन विधानसभा की कार्यवाही शुक्रवार के दिन के ग्यारह बजे तक स्थगित कर दी गई ।

इससे पहले सदन में विधायक महानंद सिंह ने कहा कि लगातार बालू खनन के कारण सड़क-फसल को नुकसान हो रहा है। सोन नदी के तटीय गांवों में जलस्तर नीचे चला गया है, जिसके कारण पेयजल का संकट हो गया है। इसपर खनन मंत्री रामानंद यादव ने कहा कि मामले की जांच की गई है। अगर विधायक चाहेंगे तो फिर से जांच हो जाएगी।

भाजपा विधायकों मंटू सिंह, राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि अवैध खनन के कारण भीषण जाम लग रहा है। लोगों को बचाना चाहते हैं तो सोन नदी में बालू खनन अविलंब रुकवाएं। इस पर स्पीकर ने खनन मंत्री को विधायकों की समस्या को गंभीरता से देखने को कहा।

गोली तक पहुंची बात, स्पीकर ने कराया शांत

इस बहस के बीच भाजपा विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह और खान एवं भूतत्व मंत्री आपस में भिड़ गए। विधायक ने कहा कि बालू के कारण गोली चल रही है। इस पर मंत्री ने कहा कि गोली चली तो हम वहां गए थे। आप वहां नहीं थे। बाद में स्पीकर ने बीचबचाव कर मामला शांत कराया।

इस पूरे वाकये पर नेता विरोधी दल विजय सिन्हा ने सदन में आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि जब हम सवाल उठाते हैं तो सरकार की तरफ से मंत्री का जैसा जवाब आता है और जो व्यवहार होता है, वह उचित नहीं होता है।

इधर भाजपा विधायक संजय सरावगी ने परिवहन विभाग से सवाल किया लेकिन मंत्री शीला कुमारी जवाब देने में गड़बड़ा गईं। फिर स्पीकर ने मंत्री विजय चौधरी की तरफ इशारा किया कि वही जवाब दे सकेंगे। इसके बाद मंत्री विजय चौधरी ने मोर्चा संभाला और जवाब दिया।

बिजली की बढ़ी दरों पर हंगामा

लगातार आज भी बिजली की दरों में बढ़ोतरी का मुद्दा गूंजा। बीजेपी विधायकों ने पहले विधानसभा के बाहर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इसके बाद सदन में भी विधायकों ने बिजली दरों का मुद्दा उठाया। बीजेपी विधायकों ने सरकार से बिजली दरों को बढ़ाने का फैसला वापस लेने की मांग की। इसके साथ ही किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर भी बिहार विधानसभा के बाहर प्रदर्शन हुआ।

किसानों की बात पर सदन से बाहर चली जाती है बीजेपी

ब्रेक के बाद सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने चौथे कृषि रोड मैप पर पूछे गए सवाल के जवाब देते हुए कहा कि मोटे अनाज और मार्केट की व्यवस्था पर सरकार ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा यहां विपक्ष में है। किसानों की बात होती है तो सदन से बाहर चले जाते हैं। सुझाव भी नहीं देते हैं। अडानी और अंबानी के घर की बात होती है तो सदन छोड़कर बाहर नहीं निकलते हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि बिहार में पिछले दिनों ओलावृष्टि हुई। इससे किसानों को नुकसान हुआ है। इसकी निश्चित भरपाई सरकार करेगी। अभी सभी DM के माध्यम से स्थिति की समीक्षा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via