Videocapture 20210401 194437

जमीन को लेकर दो पक्षों में विवाद, अधिकारी कर रहे हैं जांच.

जामताड़ा : नारायणपुर थाना क्षेत्र के बाकुडी पंचायत अंतर्गत चीरूडीह गांव के हरिजन परिवार के घर पर गाँव के ही रमजान मियां समेत अन्य ने जबरन अवैध रूप से कब्ज़ा कर लेने का एक मामला प्रकाश में आया। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार मौजा चिरुडीह के जोत संख्या 23 में हरिजन परिवार के कालीपद तुरी एवम एक अन्य पीएम आवास का निर्माण कर रहे थे। जिसपर रमजान मियां ने जमीन को अपने हक में होने को बता कर रोक लगाए।

उक्त जमीन पर दोनों पक्ष अपना अपना कब्जा बता रहे थे जिसके बाद दोनों पक्ष के आवेदन के आलोक में प्रखंड सह अंचल कार्यालय के द्वारा उक्त जमीन पर पीएम आवास निर्माण कार्य और तत्काल रोक लगा दी गई थी लेकिन बीते शनिवार देर शाम को रमजान मियां एवं अन्य ने आकर अचानक निर्माणाधीन पीएम आवास पर धावा बोल दिया एवं जबरन उस पर कब्जा कर लिया। जिसके बाद हरिजन परिवार गांव छोड़कर समाहरणालय में शरण ले लिए।

मामले की गंभीरता को देखते हुए जिले के अनुमंडल पदाधिकारी ने नारायणपुर अंचलाधिकारी को उक्त विषय में जांच कर प्रतिवेदन देने की आवश्यक निर्देश दिए। वही अनुमंडल पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में गुरुवार को नारायणपुर अंचलाधिकारी केदारनाथ सिंह, अंचल निरीक्षक निरंजन मिश्रा, हल्का कर्मचारी, आमीन के साथ उक्त गांव पहुंचे एवं स्थल निरीक्षण किया, निरीक्षण के क्रम में हरिजन परिवार के लोग वहां नहीं थे, वही घर के बाहर बर्तन इत्यादि फेंके हुए थे।

अंचलाधिकारी ने ग्राम प्रधान एवं अन्य लोगों से मामले की जानकारी हासिल किए एवं प्रतिवेदन तैयार कर अनुमंडल पदाधिकारी को भेजें। इस संबंध में अंचलाधिकारी केदारनाथ सिंह ने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारी के निर्देशानुसार पर जांच की गई है। जांच प्रतिवेदन अनुमंडल पदाधिकारी जामताड़ा को समर्पित किया जा रहा है। मामले में अगर करवाई अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा ही किए जाने हैं अतः मैं अभी कुछ भी नहीं कह सकता।

जामताड़ा, कार्तिक सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via