Smartselect 20210510 110043 Google

गूगल बंद करनें जा रहा है अपनी फ्री सर्विस, जानिए कितना देना होगा पैसा.

गूगल नें एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। गूगल एक जून से अपनी मुफ्त सर्विस बंद करने जा रहा है। दरअसल गूगल अपनी गूगल फ़ोटो, मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा एक जून से बंद कर रहा है। अब गूगल की ओर से गूगल फोटो के क्लाउड स्टोरेज के लिए चार्ज वसूला जाएगा। कंपनी की तरफ से पहले ही इसका ऐलान कर दिया गया था। 

मौजूदा वक्त में गूगल की तरफ से ग्राहकों को अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा दी जा रही है, जिससे यूजर्स अपनी फोटो या अन्य डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर कर सकें, जिसे इंटरनेट के माध्यम से कहीं भी एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि गूगल की तरफ से ग्राहकों को एक जून 2021 से मात्र 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी जाती है। यूजर्स अगर इससे ज्यादा फोटो या डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर करना चाहतें हैं, तो उन्हें चार्ज देना होगा। 

अगर यूजर्स को 15GB से एक्स्ट्रा डेटा की जरूरत होती है, तो उन्हें प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर यानि 146 भारतीय रुपये चार्ज देना होगा। कंपनी की तरफ से इसे गूगल वन नाम दिया गया है। जिसका वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 19.99 डॉलर, करीब 1464 रुपये है। यूजर्स को नई फोटो और वीडियो को स्टोरेज के लिए चार्ज देना होगा। पुराने फोटो पहले की तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर रहेंगी। वहीं Google Pixel 2 स्मार्टफोन ग्राहक मुफ्त हाई क्वॉलिटी फोटो बैकअप का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसी तरह Google Pixel 2,3,4,5 स्मार्टफोन यूजर्स को भी फ्री फोटो और वीडियो स्टोरेज की सुविधा मिलेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES