20210430 201930

सदर अस्पताल में प्रतिनियुक्त होम गार्ड्स को ऑक्सीजन सिलिंडर मैनेजमेंट की दी गई ट्रेनिंग.

रांची : सदर अस्पताल राँची डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में मेडिकल सुविधाओं को बेहतर करने के लिए जिला प्रशासन रांची द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। प्रतिनियुक्त चिकित्सकों की टीम, दंडाधिकारी एवं स्वास्थ्यकर्मी अपने कार्यों का निष्पादन कर रहे हैं। ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई हेतु मैनीफोल्ड सिस्टम के सफलतापूर्वक संचालन के बाद अब होमगार्ड्स को मेडिकल इक्विपमेंट्स की हैंडलिंग के लिए आवश्यक ट्रेनिंग दी जा रही है।

होम गार्ड्स ने सीखे ऑक्सीजन सिलिंडर मैनेजमेंट के गुर
आज सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में प्रतिनियुक्त होम गार्ड्स (गृह रक्षकों) को ऑक्सीजन सिलिंडर मैनेजमेंट की ट्रेनिंग डॉ0 पंकज कुमार सिन्हा के द्वारा दी गई। ट्रेनिंग के दौरान सभी होमगार्ड्स को ऑक्सीजन सिलेंडर के रखरखाव तथा इसके क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई। इस प्रशिक्षण के दौरान होम गार्ड्स को ऑक्सीजन सिलिंडर की हैंडलिंग में पूरी तरह से स्किल्ड बनाया गया है। प्रशिक्षित होम गार्ड्स अब जरूरत पड़ने पर आपातकालीन (इमरजेंसी सेवाओं) सेवा में प्रयुक्त किए जाएंगे।

अपर सचिव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग सुश्री गरिमा सिंह के नेतृत्व में हुआ प्रशिक्षण
संयुक्त सचिव, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता सुश्री गरिमा सिंह के नेतृत्व में गृह रक्षकों को ऑक्सीजन सिलेंडर मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी गई। इस अवसर पर सुश्री गरिमा सिंह ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से संक्रमित मरीजों का उपचार सदर अस्पताल रांची में प्रतिनियुक्त चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से किया जा रहा है। उनके सहयोग के लिए गृह रक्षकों को भी ट्रेनिंग के माध्यम से ऑक्सीजन सिलेंडर को मैनेज करने तथा आपातकालीन परिस्थिति में उनका उपयोग करने हेतु यह ट्रेनिंग दी गई है। इससे चिकित्सकों को मरीजों के ट्रीटमेंट में सुविधा होगी। इससे कोरोना मरीजों के अटेंडेंटस को ऑक्सीजन सिलिंडर हेतु कोई भी कार्य करने की आवश्यकता नहीं होगी।

सदर अस्पताल में हुई है विशेष प्रतिनियुक्ति
ज्ञात है कि सुश्री गरिमा सिंह को सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर की स्वास्थ्य सुविधाओं की देखरेख के लिए विशेष रूप से प्रतिनियुक्त किया गया है। पूर्व में वह अनुमंडल पदाधिकारी रांची सदर रह चुकी हैं। और आईपीएस पदाधिकारी भी रह चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES