E Portal

Ranchi News:-आपकी सरकार आपके द्वार राज्य में 21.45 लाख लोग ले रहे पेंशन, 14.25 लाख को वृद्धा पेंशन तो 2.2 लाख को विकलांगता पेंशन

Ranchi News

प्रेरणा चौरसिया

Drishti  Now  Ranchi

प्रदेश में विभिन्न प्रकार की पेंशन प्राप्त करने वाले हितग्राहियों की संख्या में वृद्धि हुई है। इनकी संख्या अब 15 लाख तक पहुंच गई है। महिला, बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग के आंकड़े खुद बोलते हैं, हालांकि हम ऐसा नहीं कह रहे हैं। विभाग का दावा है कि आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम इसका प्रमुख कारण है। दो चरणों में चलाए गए इस कार्यक्रम का पूरे प्रदेश पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। वृद्धावस्था और विकलांगता पेंशन के लाभार्थी वर्तमान में उपलब्ध अधिकतम लाभ ले रहे हैं।

आकड़े बता रहे पूरी कहानी 

महिलाओं, बच्चों और विकास पर सामाजिक सुरक्षा प्रशासन के आंकड़े लाभार्थियों की पूरी कहानी बताते हैं। वर्ष 2000 से 19 वर्ष तक विभागीय आँकड़ों के अनुसार पाँच श्रेणियों में पेंशन प्रदान की गयी। उस समय लगभग 6.6 लाख लाभार्थी पाँच श्रेणियों में विभाजित थे। बड़ी संख्या में स्व-पंजीकरण हुए थे। अब संख्या पर नजर डालें तो 27 मार्च तक यह बढ़कर 21.45 लाख हो गई है। नतीजतन सबसे ज्यादा वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाई गई है। 3.45 लाख से 14.25 लाख तक अब अधिक लोग लाभ के पात्र हैं। समानांतर में, विकलांगता पेंशन प्राप्त करने वाले 87.7 हजार के बजाय अब 2 लाख हैं।

दो चरण में चला कार्यक्रम

आपकी योजना-आपकी सरकार-आपकी द्वार कार्यक्रम का राज्य में कार्यान्वयन दो चरणों में हुआ। सीएम हेमंत सोरेन की सलाह पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम की पहुंच बढ़ाना इस कार्यक्रम के प्रशासन का लक्ष्य था। 2021 और 2022 के नवंबर और दिसंबर के बीच, इस कार्यक्रम को दो चरणों में लागू किया गया था। इस कार्यक्रम का सफल परिणाम सामने दिख रहा है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार पिछले तीन वर्षों में (हेमंत सोरेन सरकार के दिसंबर 2019 से मार्च 2023 तक) राज्य में 15 लाख नए पेंशनभोगी बनाए गए हैं। सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2022-2023 में पेंशन पर करीब 2400 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

इन श्रेणियों में मिल रही पेंशन

  • वृद्धावस्था अथवा वृद्धा पेंशन
  • विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समुदाय
  • विधवाएं
  • अलग रह रही/ निराश्रित/ परित्यक्त महिलाएं
  • विकलांगता

अब यूनिवर्सल पेंशन स्कीम
पेंशन का दायरा बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने यूनिवर्सल पेंशन स्कीम (सर्वजन पेंशन योजना) की शुरूआत की है। योजना का लाभ राज्य में रहने वाले 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को दिया जा रहा है। योजना की सबसे बड़ी विशेषता है कि लाभ लेने के लिए अब एपीएल और बीपीएल कार्ड की आवश्यकता नहीं है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के बेसहारा लोगों और विधवा महिलाओं को भी इसका लाभ मिल रहा है। आयकर दाता और सेवानिवृत्त पेंशनभोगी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

हमारे व्हाट्सप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पे क्लिक करे :-

https://chat.whatsapp.com/KgR5pCpPDa65iYZy1qW9jo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via