Heman Dada

1932 खतियान की नीति बना रहे हैं और रहेंगे, सीएम सोरेन ने ऐलान किया. मैं लंबी छलांग के लिए दो कदम लौट आया हूं

1932

प्रेरणा चौरसिया

Drishti  Now  Ranchi

भविष्य की रणनीति, जो 1932 की खतियान स्थानीय नीति और नियोजन नीति पर आधारित है, का खुलासा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 1932 है और रहेगा। यह पहले ही आ चुका था। राज्य की वर्तमान स्थिति के साथ समझौता करना हमारे लिए आवश्यक नहीं है। मैं एक शेर का बच्चा हूँ, और इतनी लंबी छलांग लगाने के लिए, मैं दो कदम पीछे चला गया हूँ। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सभी झारखंडियों को रोजगार मिलना चाहिए और इस तरह उन्होंने नियम स्थापित किए। लेकिन कई मौकों पर विपक्ष ने आपत्ति जताई और अन्य मौकों पर हाईकोर्ट में फांसी पर लटका दिया गया। स्थानीय नीति 1985 के आधार पर स्थापित की गई थी जब आजसू के सीपी चौधरी ने मंत्री के रूप में कार्य किया था।

आजसू इस समय 1932 मांग रहा है। यह स्थिति कुछ लोगों द्वारा पैदा की गई थी जो हमेशा कार, घोड़े या बंगले की तलाश में एक जगह से दूसरी जगह भागते रहते थे। पिछली सरकार ने यहां बाहरी लोगों को काम पर लगाया था। कोडरमा में 173 नए शिक्षकों में से 47 यूपी और बिहार के हैं। इसके जवाब में सुदेश महतो अपने पैरों पर खड़े हो गए और घोषणा की कि उन्होंने पहले 1932 का समर्थन किया था और आज भी करते हैं। वर्तमान प्रशासन इस तथ्य की अवहेलना क्यों करता है कि जेपीएससी के शीर्ष छात्र कोलकाता से हैं? बजट सत्र का अंतिम संबोधन मुख्यमंत्री द्वारा किया जा रहा था। सीएम ने वादा किया कि इस दौरान होमगार्ड्स का मानदेय बढ़ाया जाएगा|

सीएम बोले: हम आपातकाल में खड़े हैं, केंद्र और भाजपा ने बेड़ा गर्क किया

सीएम के मुताबिक, इमरजेंसी हो रही है। केंद्र और भाजपा ने देश का बेड़ा गर्क कर दिया है। सत्ता पक्ष के समर्थकों द्वारा लोकसभा को संचालन से रोका जा रहा है। राज्य सरकार पर आरोप लगाने से पहले उन्हें अपने गले में झांकना चाहिए। इन व्यक्तियों ने हवाई जहाज में सवार होने की बात करते हुए रेलमार्ग और सरकारी स्वामित्व वाली संपत्तियों को बेच दिया। 31 लोगों के पास देश की 70 फीसदी संपत्ति है। व्यापारी मित्रों का 10 लाख करोड़ का कर्ज माफ किया। ये ऐसे पूंजीपति हैं जो न तो रोजगार दे रहे हैं और न ही देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं। मैंने पहले एक कहावत सुनी थी न खाऊंगा न खाने दूंगा। लेकिन आज देश के हालात ऐसे हैं कि मैं न बात करूंगा, न काम करूंगा।

झारखण्ड भाजपा पे भड़के 

गरीबों का कंबल किसने चुराया, सीएम ने किया खुलासा वे दावा करते थे कि झारखंड के निवासी रोजगार पाने में असमर्थ हैं, इसलिए उन्होंने सीएनटी-एसपीटी अधिनियम में संशोधन करने की मांग की। हरमू नदी को सीपी सिंह ने हरमू नाले में तब्दील किया था, जिन्होंने हाथी को उड़ाने का कारनामा भी किया था। 20 साल में पहली बार उन्होंने तपोवन मंदिर के जीर्णोद्धार का काम किया। रांची में पिछले 23 साल में एक भी फ्लाईओवर नहीं बना है. उन्होंने वंचितों के लिए 11 लाख राशन कार्डों का विलोपन प्राप्त किया।

राहुल की सजा पर बोले-लोकतंत्र के साथ खिलवाड़

सीएम ने कहा कि लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. इसके टुकड़े-टुकड़े किए जा रहे हैं। राहुल गांधी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। लेकिन इस तरह के संघर्ष के अस्तित्व से निराश हो जाते हैं। लोकतंत्र की माता के रूप में विख्यात भारत का लोकतंत्र वर्तमान में शक्ति के पिता के अधीन हो रहा है।

नियोजन निति पे भड़के छात्र 

नियोजन नीति का विरोध कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठियां बरसाईं। प्रदर्शनकारी छात्रों को कक्षा से बाहर निकालने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े। झारखंड राज्य छात्र संघ ने 60:40 नियोजन सिद्धांत के विरोध में गुरुवार को विधानसभा का घेराव करने के लिए प्रदर्शन की योजना बनाई. लगभग 500 छात्र सभा की ओर बढ़ने का प्रयास कर रहे थे। सभा में जाने से पहले, पुलिस ने पहले उन्हें रोकने का प्रयास किया क्योंकि वे जगन्नाथपुर मंदिर की ओर जा रहे थे। इसके बाद भी छात्र दूसरे दरवाजे से विधानसभा में प्रवेश करने का प्रयास करते रहे।

विधानसभा घेरने पहुंचे छात्रों को पुलिस ने जमकर पीटा, आंसू गैस के गोले दाग

पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। छात्र उग्र हो गए तो पुलिस ने उनपर लाठी चार्ज कर दिया। छात्रों ने भी पुलिस पर पथराव किया। जिसमें कई पुलिस वालों को चोटें भी आई। प्रदर्शन कर रहे छात्र नेता जयराम महतो सहित कई को पुलिस ने हिरासत में भी लिया। बाद में पुलिस सभी छात्रों को ओरमांझी छोड़ आई। छात्रों को रोकने के लिए प्रशासन ने कई जगहों पर बैरिकेडिंग लगा रखा था। डीसी रांची राहुल सिन्हा और एसएसपी रांची किशोर कौशल खुद इसपर नजर रखे हुए थे।

धारा 144 का उल्लंघन कर छात्रों ने किया प्रदर्शन : डीसी

छात्र नहीं माने और पीछे के रास्ते से जबरन विधानसभा के समीप पहुंच गए। उपायुक्त राहुल सिन्हा ने कहा कि जिस जगह पर छात्र आकर प्रदर्शन कर रहे थे वहां धारा 144 लगा हुआ था। वहां छात्रों की भीड़ मूवमेंट भी नहीं कर सकती थी।

हमारे व्हाट्सप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पे क्लिक करे :-

https://chat.whatsapp.com/KgR5pCpPDa65iYZy1qW9jo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via