Chhattisgarh Bijapur Attack 2021

झारखंड में नहीं थम रहा माओवादियों (NAXAL)का उत्पात, हर चौथे दिन दे रहे एक घटना को अंजाम

झारखंड में भाकपा माओवादी (NAXAL) का उत्पात नहीं थम रहा है. हर चौथे दिन भाकपा माओवादी संगठन एक घटना को अंजाम दे रहे है. पुलिस की दबिश से लगातार कमजोर हो रहे नक्सली बौखलाहट में हैं. इस वजह से माओवादियों ने पिछले दो महीनों के दौरान भाकपा माओवादी संगठन के नक्सलियों ने राज्य के अगल-अगल जिलों में एक के बाद एक 15 बड़ी घटनाओं को अंजाम देकर उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश की है.

हर चौथे दिन माओवादी दे रहे एक घटना को अंजाम
कोरोना (CORONA) तीसरी लहर में 1077 पुलिसकर्मी हुए संक्रमित, 70% हुए स्वस्थ
20 नवंबर 2021 : एक करोड़ के इनामी नक्सली प्रशांत बोस उर्फ किशन दा व शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में भाकपा माओवादी नक्सलियों ने चाईबासा में गोइलकेरा-चाईबासा मार्ग पुलिया को बम विस्फोट कर उड़ा दिया था.

20 नवंबर 2021 : भाकपा माओवादियों ने टोरी- लातेहार रेलखंड के रिचुघुटा और डेमु स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक को बम लगाकर उड़ा दिया.

20 नवंबर 2021 : चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटा पहाड़ और सोनुवा स्टेशन के बीच अप एंव डाउन लाइन पर पोल संख्या 323/1-3, 323/2-4, 323/6 एवं 322/33a के पास रेलवे ट्रैक को बम लगाकर उडा़ने की कोशिश की.

22 नवंबर 2021 : खूंटी के अड़की थाना के कोचांग पुलिस कैंप में बंद का पोस्टर चिपकाने पहुंचे भाकपा माओवादी के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई थी. पुलिस को भारी पड़ता देख माओवादी भाग खड़े हुए थे.
सरोज हत्याकांड में तीन युवकों से पुलिस कर रही पूछताछ (SAROJ MURDER FOLLOWUP)
26 नवंबर 2021 : गुमला से 75 किमी दूर चैनपुर प्रखंड स्थित कुरूमगढ़ थाना के नये भवन को माओवादियों ने रात 12.15 बजे बम से उड़ा दिया था. जिससे भवन का आधा हिस्सा ध्वस्त हो गया.

6 दिसंबर 2021 : नक्सलियों ने खूंटी और सरायकेला जिले के सीमा में स्थित पुनीसीर जेजे पुलिस कैंप पर हमला कर दिया था. इसके बाद जवानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया था.
7 दिसंबर 2021 : लोहरदगा जिले के सेरेंगदाग थाना क्षेत्र में माओवादियों ने सड़क और पुलिया निर्माण कार्य लगी 3 मशीनें और 2 पानी के टैंकर को आग के हवाले कर दिया था. घटना हेन्हे एवं रोडो टोली में हुई थी.

प्रशांत बोस (PRASHANT BOSE) की गिरफ्तारी के विरोध में गिरिडीह में एक पूल को उड़ा दिया .
8 दिसंबर 2021 : गुमला में नक्सलियों ने पुलिस पेट्रोलिंग टीम को निशाने बनाने का प्रयास किया था. प्राप्त सूचना के अनुसार चैनपुर प्रखंड के कुरुमगढ़ में निर्माणाधीन थाना भवन के समीप रात माओवादियों से 12 राउंड फायरिंग की थी.
प्रियंका चोपड़ा(priyanka chopra) , सेरोगेसी की मदद से बनी मां, घर मैं गूंजी किलकारी
23 दिसंबर 2021 : लोहरदगा जिले के सेरेंदाग थाना अंतर्गत चपाल जंगल में आईईडी ब्लास्ट में ग्रामीण की मौत हो गई थी. पुलिस सुरक्षा बल को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जंगली-पहाड़ी क्षेत्र में उग्रवादियों द्वारा लगाए गए आईईडी (प्रेशर बम) ब्लास्ट में हेसाग गांव निवासी की मौत हो गई थी.

29 दिसंबर 2021 : चाईबासा जिला के गोईलकेरा में नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी के आरोप में वन विभाग के मुंशी बोयराम लुगुन को गोली मार दी थी. यही नहीं मौके पर मौजूद एक जेसीबी को भी नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया था.

4 जनवरी 2022 :
चाईबासा जिला मुख्यालय चाईबासा से 60 किमी दूर गोईलकेरा थाना क्षेत्र के झीलरुआं में शाम में हुए नक्सली हमले में भाजपा के पूर्व विधायक गुरुणचरण नायक बाल-बाल बच गये थे, पर उनके दो बॉडीगार्ड शहीद हो गये थे. शहीदों में शंकर नायक व ठाकुर हेम्ब्रम शामिल थे.

8 जनवरी 2022 :
गुमला के बिशुनपुर प्रखंड के सुदूरवर्ती नक्सल प्रभावित गुरदरी थाना क्षेत्र अंतर्गत कुजाम स्थित एनकेसीपीएल के माइंस में भाकपा माओवादियों ने रात में तांडव मचाया और 27 वाहन व मशीन को आग के हवाले कर दिया था.

अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत जिला स्तरीय निगरानी एवं अनुश्रवण समिति की बैठक
22 जनवरी 2022 : भाकपा माओवादियों ने देर रात गिरिडीह जिले के पीरटांड थाना क्षेत्र के मधुबन और खुखरा थाना क्षेत्र के महुआटांड में विस्फोट कर जियो का दो मोबाइल टावर को उड़ा दिया था.

23 जनवरी 2022 : गिरिडीह जिले में नक्सलियों का उत्पात देखने को मिल रहा है. नक्सलियों ने लगातार दूसरे दिन डुमरी प्रखंड को जोड़ने वाली बारागढ़ा पुल को विस्फोट कर उड़ा दिया था.

23 जनवरी 2022 :
गिरिडीह के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के दुखहरण नाथ मंदिर के पास वाटर सप्लाई के लिए लगाये गये ट्रांसफार्मर में भी विस्फोट कर दिया, साथ ही वाटर सप्लाई के लिए टंकी निर्माण का कार्य कर रहे दो मजदूरों की जमकर पिटाई की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES