Da 5937018 835X547 M

राज्यकर्मियों को मिलेगा 31% महंगाई भत्ता !

राज्यकर्मियों को केंद्र के अनुरूप एक जुलाई 2021 के प्रभाव से वेतन का 3 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. जिन कर्मियों के लिएएक जुलाई 206 से पुनरीक्षित वेतनमान यानी सातवां केंद्रीय वेतनमान अनुमान्य किया गया है, उन्हें इस दर से महंगाई भत्ता मिलेगा.वित्त विभाग ने इससे संबंधित संकल्प जारी कर दिया है. महंगाई भत्ता दर बढ़ाने का निर्णय 2 नवंबर की मंत्रिपरिषद की बैठक में हुआ था. इससे पूर्व महंगाई भत्ताकी दर 28 प्रतिशत तब थी. संकल्प में इसका उल्लेख किया गया है कि मूल बेतन में महंगाई भत्ता देय है, लेकिन विशेष वेतन एवं वैयक्तिक वेतन आदि पर देय नहीं होगा. वहीं पैंशन, पारिवारिक पेशन भोगियों को भी बढ़े हुए महंगाई भत्ता के दर से राशि मिलेगी.

इन्हे भी पढ़े :- प्राचार्य ने छात्र को ऐसा मारा की आगया गले में सूजन बोलने में भी असमर्थ है छात्र, डी ऐ बी पुंदाग की है घटना।

इनको मिलेगा 196 प्रतिशत डीए वहीं जिन राज्यकर्मियों के लिए अपुनरीक्षित (छठ केंद्रीय वेतनमान) अजुमानय है, उन्हें भी एक जुलाई 2021] के प्रभाव से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा. एक जुलाई 2021 के प्रभाव से उन्हें 89 प्रतिशत से बढ़ा कर 196 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. राज्य के सरकार के संबंधित पेंशनधारियों और पारिवारिक पेंसन भोगियो के लिए भी इस दर से महंगाई भत्ता स्वीकृत किया गया है , केंद्र सरकार के समतुल्य ही डीए की मणना : इधर जनवरी 2020 से जून 202। के बीच, सेवानिवृत्त हुए
राज्यकर्मियों के ग्रेच्यूटी, उपाजित अवकाश (अर्न लीव) की समतुत्य राशि के भुगतान के लिए महंगाई भत्ता की गणना करने को भी कहा गया है. केंद्र सरकार के कर्मियों के समतुल्य ही राज्यकर्मियों की भी महंगाई भत्ता की गणना होगी. गणना कले के बारे में भी संकल्प जारी कर दिया गया है.

इन्हे भी पढ़े :- कंगना रनौत ने फिर दिया बिवादित बयान, जानिए क्या कहा इस बार कंगना रनौत ने ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES