ट्रेन में सोने से पहले नया नियम जान लें ( Indian railways )

Images 1 11

Indian railways विजय दत्त पिंटू

हाल ही में रेलवे ने सोने को लेकर एक नया नियम बनाया है जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। सफर के समय मोबाइल पर गाना सुनने के अलावा कई शिकायतें रेलवे को मिली थी जैसे रेल में लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करते हैं, और हंसी मजाक करते हैं।वही इसके अलावा लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी कई बार आपसी विवाद हो जाता है । इन्हीं कारणों के चलते रेल मंत्रालय ने कुछ नए नियम बनाए हैं।

क्या वाम मोर्चा की तरह कांग्रेस (CONGRESS) कुछ सीटों पर सिमट जाना चाहती है ।

आइए उन नियमों को जानते हैं,जैसा की होली का समय चल रहा और आप रेल में यात्रा करने वाले हैं तो यह नए नियम आपके लिए जानना बेहद जरूरी है, नहीं तो इसकी अनभिज्ञता से आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है। दरअसल रेलवे यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए अक्सर नियम बनाना पड़ता है, कुछ समय पहले रेलवे ने कोरोना को लेकर गाइडलाइन जारी की थी।

होलिका दहन, मुहूर्त और सावधानी (holi 2022)

अब रेलवे ने यात्रियों की नींद में कोई खलल ना पड़े इसके लिए नियम बनाया है। नए नियम के मुताबिक आप आपकी सीट कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी पैसेंजर तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता, न ही वह ज्यादा ऊंची आवाज में गाने सुन सकता। दरअसल यात्रियों द्वारा की गई इस तरह की कई शिकायतों के बाद रेलवे मंत्रालय नया नियम बनाया इससे किसी यात्री की नींद में कोई परेशानी नहीं होगी इतना ही नहीं अगर कोई भी इन नियमों की अवहेलना करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई का भी प्रावधान है यानी अब आप रेल में चैन की नींद सो सकते हैं।

झारखण्ड में बड़े पैमाने पर हो सकती है बहाली ! Jharkhand Job

किसी तरह की कोई असुविधा होने पर 9454404444 व्हाट्सएप नंबर से संदेश, फोटो, ऑडियो व वीडियो क्लिप भेजकर फौरन शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

टैक्स(TAX) लगाने का मतलब कानूनी मान्यता देना नहीं

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via