Central University

सीयूजे (central university ) राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन

रिपोर्ट – विजय दत्त पिंटू

रांची : आज 22 अप्रैल को झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय  (central university)  के राष्ट्रीय सेवा योजना विंग ने रिम्स और जिन्निया एनजीओ के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस पहल में कई एनएसएस स्वयंसेवकों, सीयूजे के छात्रों और कर्मचारियों ने भाग लिया। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी एवं जनसंचार विभाग की वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक श्रीमती रश्मि वर्मा ने रक्तदान के महत्व का उल्लेख किया। उन्होंने बताया की जरूरत के समय रक्तदान जीवन रक्षक हो सकता है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सीयूजे राष्ट्रीय सेवा योजना विंग और इसके स्वयंसेवक ध्येय वाक्य, “मैं नहीं आप” के प्रति प्रतिबद्ध हैं और नियमित रूप से समाज के लिए विकासात्मक गतिविधियों में प्रतिभागिता करते रहते हैं। उन्होंने इस पुनित कार्य में सहयोग के लिए जिन्निया एनजीओ, उनके स्वयंसेवकों साथ ही कार्यक्रम के आयोजक एनएसएस प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ. सुभाष बैठा, डॉ. प्रज्ञा शुक्ल एवं अन्य प्रोग्राम अधिकारीयों के प्रयासों की भी सराहना की।

 

बेतहाशा गर्मी में छोटे बच्चों के स्कूल बसों (school bus ) को भी एंबुलेंस की तरह रास्ता मिले : हेमन्त सोरेन

 

एमिटी यूनिवर्सिटी के मयंक कुमार झा और सीयूजे की वंदना ने भी इस तरह की गतिविधियों में युवाओं की भागीदारी पर जोर दिया। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि 100 से अधिक युवा उनकी पहल का हिस्सा हैं और एनजीओ के साथ सक्रिय रूप से स्वयंसेवा कर रहे हैं।

 

वीर आंदोलनकारियों की भूमि है झारखंड : हेमंत सोरेन (freedom fighters)

 

इस मौके पर रिम्स रक्त दान कोष की डॉ. कविता देवघरिया और उनकी मेडिकल टीम ने रक्तदान प्रक्रिया को विधिवत संचालित किया। शिविर के दौरान सीयूजे चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्राची शेलके, नर्स सुधीरा मिंज और चिकित्सा परिचारक यादवेंद्र कुमार भी मौजूद थे। रक्तदान करने के बाद छात्रों को जलपान और रक्त अधिकोष विभाग रिम्स द्वारा प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES