Modi

प्रधानमंत्री करेंगे बिरसा मुंडा स्मृति उधान का उद्घाटन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन होंगे साथ।

पुराने जेल परिसर में बनाये गये अगवान बिस्सा मुंडा स्मृति उद्यान सह संग्रहालय का उदघाटन 15 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ऑनलाइन उदघाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वीडियो कफरेंसिंग के माध्यम से जुडेंगे प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा इसकी अनौचारिक पुष्टि की गयी है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी समारोह में शमिल होगे. उद्यान सह संग्रहालय की कुल लागत 442 करोड़ रुपये है. इसमें से 117 करोड़ रुपये राज्य सरकार ने खर्च किया है. वहीं, भारत सरकार ने 25 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की है. उधान में म्यूजिकल फाउंटेन , कैफेटेरिया , और इनफिनिट पूल तैयार कर लिया गया है .

इन्हे भी पढ़े :- 18 नवंबर को दोनों टीमें जयपुर से शाम तक पहुचेंगी रांची, 2 सालो से नहीं हुआ JSCA में कोई भी मैच!

यहां सिदो-कान्हू, नीलांबर-पीतांबर, दिवा किशुन, गया मुंडा, तेलंगा खड़िया, जतरा दाना गत, वीर बुध भगत समेत कुल ।3 शहीदों की प्रतिमाओं की स्थापना की जा रही है. और साथ ही उनकी शौर्य गाथा भी अंकित की जायेगी. उद्यान का मुख्य आकर्षण वहां स्थापित की जा रही भगवान बिस्सा मुंडा की 25 फीट ऊंची प्रतिमा होगी. हिंदी, अंग्रेजी , मुंडागी समेत अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में शहीदों की जीवनी बतायी जायेगी.
इसके अलावा लाइट एंड साउंड शो के जरिये भी राज्य के गरवान्वित इतिहास की जानकारी दी जायेगी. वहीं, जल परिसर के एक हिस्से को संग्रहालय के रूप में परिवर्तित किया गया है. संग्रहालय युवाओं को अपनी विशसत और ध्तोहर की जानकारी देगा. झमें भगवान बिससा मुंडा से जुड़ी स्मृतियों को संजो कर रखा गया है.

इन्हे भी पढ़े :- पंचेत ओपी से महज 200 मीटर पर 5लाख की चोरी, पूजा करने घाट पर गए थे लोग

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES