20210423 224450

कोरोना महामारी को लेकर स्टेट आइएमए एवं रांची आइएमए की बैठक में कई निर्णय लिए गए.

राँची : आज एडीशनल चीफ सेक्रेट्री कम हेल्थ सेक्रेट्री श्री अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में स्टेट आइएमए एवं रांची आइएमए की बैठक राज्य सरकार के साथ आरसीएच परिसर नामकुम में आयोजित हुई।

इस बैठक में लिए गए निर्णय निम्न हैं :
1. इस बैठक में उनके द्वारा ऐसे डॉक्टरों की सूची मांगी गई जो स्वेच्छा से टेलीकंसल्टेशन की सेवा देना चाहते हैं आई एम ए स्टेट सेक्रेट्री ने उन्हें बताया कि माननीय स्वास्थ्य मंत्री के अनुरोध पर सभी जिलों में ऐसे डॉक्टरों की सूची बना ली गई है जो टेलीकंसल्टेशन की सेवा देना चाहते हैं यही डॉक्टर 104 पर भी सेवा देने को तैयार है।

2. testing facility बढ़ाने के लिए ऐसे लैब्स की सूची मांगी गई जो क्राइटेरिया फुलफिल करते हैं उन्हें सिंगल विंडो से युद्ध स्तर पर परमिशन देने की कोशिश की जाएगी ऐसे लैब्स की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए डॉक्टर विमलेश सिंह को अधिकृत किया गया।

3. 104 पर परामर्श देने के लिए 1 स्टैंडर्ड प्रोटोकोल बनाने का निर्णय लिया गया उस समिति का निर्माण डॉ आर एस दास करेंगे।

4. 104 पर परामर्श देने वाले डॉक्टरों की अनुशंसा पर मरीजों को रेफरल एंड एडमिशन फैसिलिटी उपलब्ध होगी।
5. यह भी निर्णय लिया गया की प्रत्येक जिलों में District हेल्थ सोसायटी में आई एम ए के प्रतिनिधि भी रहेंगे। जोकि इस महामारी से लड़ने में मदद करेंगे।

6. आइएमए ने ऑक्सीजन एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग की।

7. आइएमए ने यह सलाह दिया कि सभी जिलों में युद्ध स्तर पर डॉक्टर0नर्सेज एवं पारा मेडिकल कर्मियों की बहाली युद्ध स्तर पर अच्छे वेतन के साथ की जाए । क्योंकि यह जोखिम भरा काम है तो उन्हें इंसुरेंस की सुविधा भी दी जाए।

8. आईएमए ने यह भी सलाह दिया कि हर जिले में जरूरत पड़ने पर वॉलिंटियर्स की एक सूची बनाई जाए जोकि विपरीत परिस्थिति में रिजर्व फोर्स का काम करेंगे जैसा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES