Niyojan Niti

नियोजन नीति (Niyojan Niti) को लेकर उच्च न्यायालय का निर्णय स्वागतयोग्य, मुख्यमंत्री और राज्य सरकार का चेहरा उजागर :- दीपक प्रकाश

नियोजन नीति (Niyojan Niti) को लेकर उच्च न्यायालय का निर्णय स्वागतयोग्य, मुख्यमंत्री और राज्य सरकार का चेहरा उजागर : BJP

हिंदी देश का मस्तक, हेमंत सरकार ने इसे किया अपमानित*

हेमंत सरकार की तीसरी वर्षगांठ पर भाजपा करेगी पोल खोल कार्यक्रम का आयोजन*

हेमंत हटाओ-झारखंड बचाओ” का नारा बुलंद करेगी भाजपा*

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद ने नियोजन नीति को लेकर माननीय उच्च न्यायालय के निर्णय का स्वागत करते हुए इसे झारखंड की जनता का जीत करार दिया है। श्री प्रकाश ने कहा कि इस फैसले से मुख्यमंत्री और राज्य सरकार का चेहरा उजागर हो गया है। सरकार का असली चेहरा अब जनता के सामने है।

दीपक प्रकाश ने कहा कि इस सरकार ने वर्ष 2020-21 में नियोजन नीति लाई। ग्रुप सी और ग्रुप डी की नौकरी में कुछ ऐसी चीजों का प्रावधान किया गया था जो असंवैधानिक और गैर कानूनी था। इसलिए उच्च न्यायालय ने झारखंड की जनता के हित में यह निर्णय लेने का काम किया है। भारतीय जनता पार्टी इस निर्णय का स्वागत करती है।

दीपक प्रकाश ने कहा कि उक्त नियोजन नीति में दो चीजों पर जनता और पार्टी को आपत्ति थी। जो हिंदी इस देश का मस्तक है। 2011 को आधार माना जाए तो झारखंड में हिंदी बोलने वाले 62 प्रतिशत लोग हैं। मात्र 7.34 लोग उर्दू जानने वाले लोग हैं। हिंदी को सेड्यूल एरिया में रखा गया है। सरकार की नीयत में ही खोट थी। तुष्टिकरण के तहत हिंदी को परीक्षाओं से बाहर करने का काम किया। उर्दू को जबरन लादने का प्रयास किया गया। उर्दू पर किसी को कोई आपत्ति नहीं है। नियोजन नीति के माध्यम से सरकार ने हिंदी के मस्तक को नीचे करने का काम किया। उर्दू को क्षेत्रीय भाषा के रूप में उपयोग किया गया और हिंदी को अपमानित करने का काम किया। जो बच्चे हिंदी में पढ़ते उन्हें नौकरी से वंचित रखना सरकार की मंशा थी। संपर्क भाषा अंग्रेजी को भी परीक्षा से बाहर करने का काम किया गया। पार्टी चाहती है कि मुंडारी, संथाली भाषाओं का सबसे अधिक प्रचार प्रसार हो लेकिन विश्वविद्यालयों में क्षेत्रीय भाषाओं की पढ़ाई नहीं हो रही है। क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई हो और रोजगार मिले, हम ऐसा चाहते हैं। दूसरी बात कि वैसे छात्रों को झारखंडी नहीं माना जाएगा, नियोजन में उन्हें लाभ नहीं मिलेगा जिन्होंने झारखंड से बाहर 11वीं और 12 वीं की पढ़ाई की है। भाजपा ने इसी को लेकर लगातार सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष किया था। यह झारखंड की जनता की जीत है।

दीपक प्रकाश ने कहा कि झारखंड में जब से हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सरकार बनी है, 3 वर्षों का इनका कार्यक्रम हर क्षेत्र में विफल साबित हुआ है। यह युवाओं को ठगने और रोजगार छीनने वाली सरकार है। यह सरकार केवल झारखंड की जनता को दिग्भ्रमित करने का काम करती है।

प्रकाश ने राज्य सरकार द्वारा निकाले जा रहे खतियानी यात्रा को लेकर भी निशाना साधा। कहा कि उसका भी हश्र कुछ ऐसा ही होगा क्योंकि 2000 में न्यायालय ने इस नीति को खारिज कर दिया था। राज्य की जनता को दिग्भ्रमित करने का काम जेएमएम, कांग्रेस, राजद नहीं करे। जनता इनके नापाक इरादे को समझ चुकी है। सरकार की यात्रा जहां जा रही वहां उनकी विदाई यात्रा हो रही है। जनता सरकार को 5 लाख नौकरी, बेरोजगारी भत्ता सहित उनके घोषणा पत्र की याद दिला रही है। रघुवर सरकार में भी जो नौकरियां हुई थी उसको भी छीनने का काम इस सरकार ने किया है। जेपीएससी को कलंकित करने और भाषाओं के नाम पर युवाओं को लड़ाने का काम इस सरकार ने किया है। आदिवासी और मूलवासियों के साथ सभी जनता को ठगने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि पार्टी लगातार संघर्ष कर रही है, आगे भी करेगी। हाल के दिनो में गांवों में बीजेपी की सरकार बनी है। सबसे अधिक बीजेपी के प्रतिनिधि निर्वाचित हुए हैं। गांवों से इनका सफाया हो चुका है।
बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने गांव, गरीब, किसान, मजदूर, नौजवान, महिला, भ्रष्टाचार, ध्वस्त कानून व्यवस्था, अवैध खनन, विकास की शून्यता आदि के सवालों पर सभी 263 प्रखंड में जोरदार कार्यक्रम किया। जहां हमारी संख्या 2,23696 लोगों की रही।

श्री प्रकाश ने पार्टी के भावी कार्यक्रम के संदर्भ में बताया कि राज्य सरकार जब अपनी तीसरी वर्षगांठ मनाएगी, तब भाजपा पोल खोल कार्यक्रम का आयोजन करके राज्य सरकार की नाकामियों का भंडाफोड़ करेगी। साथ ही प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम की भी रचना पार्टी करेगी। पूरे प्रदेश में एक महासंग्राम होगा। जो जनसवालों को लेकर, महिलाओं के साथ अनाचार को लेकर, नौजवानों को लेकर, आदिवासियों दलितों के साथ अत्याचार के सवालों को लेकर साथ ही जो सर्व समाज पीड़ित हैं उनको लेते हुए “हेमंत हटाओ झारखंड बचाओ” का नारा देते हुए “सिंहासन खाली करो कि जनता आती है” का आह्वान करते हुए पार्टी कार्यक्रम का आगाज करेगी।

प्रेस वार्ता में प्रदेश मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक, प्रवक्ता अविनेश कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES