Illegal Mining

अवैध खनन(Illegal mining)को लेकर उपायुक्त ने की बैठक दोषियों पर कड़ी कार्रवाई का दिया निर्देश

आकाश शर्मा

रामगढ़। अवैध खनन (Illegal mining)  पर पूरी तरह से रोक लगाने एवं दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने को लेकर शनिवार को उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्रा ने समाहरणालय सभाकक्ष में प्रशासनिक, पुलिस एवं सीसीएल के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया। इस दौरान
बैठक की शुरुआत करते हुए पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार रामगढ़ ने सीसीएल सहित अन्य परियोजनाओं के महाप्रबंधकों, सभी अंचल अधिकारियों, थाना प्रभारियों को जिले के सभी क्षेत्रों में कोयला, बालू, पत्थर सहित किसी भी प्रकार के अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाने का निर्देश दिया।
बैैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त माधवी मिश्रा ने सीसीएल सहित अन्य परियोजनाओं के महाप्रबंधकों को अपने अपने यहां अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिए। सभी अपने स्तर पर बैठक कर अधिकारियों को कार्य आवंटित करने और उनके माध्यम से अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक करने का निर्देश दिया।

खान लीज मामले में EC ने हेमंत सोरेन को 14 जून तक का समय दिया

उन्होंने कहा कि परियोजना के अंतर्गत किसी भी अधिकारी व कर्मी के द्वारा लापरवाही करने व अवैध खनन में दोषी पाए जाने पर उन पर एफ आई आर दर्ज कराते हुए कडी कार्रवाई का निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी महाप्रबंधकों को उनके परियोजनाओं में एंट्री एवं एग्जिट प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। आवश्यकता अनुसार स्थलों को चिन्हित करते हुए वहां चेक पोस्ट का निर्माण कराने एवं 24×7 अधिकारियों व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी अंचल अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को उनके उनके क्षेत्र में एक भी वाहन से अवैध खनन नहीं होने देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके लिए उन्होंने दोषियों को पकड़ते हुए तुरंत उन पर एफआईआर दर्ज करने एवं मामले की तह तक जाते हुए संबंधित पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी महाप्रबंधको एवं अधिकारियों को उनके उनके क्षेत्रों में अवैध मुहानों को चिन्हित करते हुए उन्हें त्वरित बंद करने एवं नियमित रूप से उनका निरीक्षण करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर अवैध मुहानों को दोबारा से खोला जाता है तो संबंधितो पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने अवैध खनन पर रोक लगाने हेतु योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए साइकल से कोयला लेकर जा रहे लोगों पर भी आवश्यक कार्यवाई सुनिश्चित करने एवं मामले की तह तक जाते हुए उसमे किसी भी गिरोह का कार्य करना पाया जाता है तो संबंधित पर कड़ी कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी महाप्रबंधको, अंचल अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को अवैध खनन के विरुद्ध किए जा रहे कार्यों जैसे प्राथमिकी दर्ज करने, सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने, वाहन जप्त करने सहित अन्य मामलों में किए गए कार्यवाई से संबंधित प्रतिवेदन ससमय जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को खनिजों के अवैध परिवहन पर पूरी तरह से रोक लगाने हेतु योजना बनाते हुए कार्य करने एवं दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने वन प्रमंडल पदाधिकारी को उनके क्षेत्र में अवैध खनन से संबंधित किसी भी मामले पर कानूनी कार्रवाई करते हुए दोषियों को जेल भेजने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान वन प्रमंडल पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, विभिन्न परियोजनाओं के महाप्रबंधकों, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, अंचल अधिकारियों, थाना प्रभारियों, सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES