Mahua Manjhi Becomes Rajya Sabha Candidate

महुआ मांझी (MAHUA MANJHI) JMM से राज्यसभा उम्मीदवार ,UPA में कलह बढ़ी Mahua Manjhi becomes Rajya Sabha candidate

रिक्की राज 

Mahua Manjhi becomes Rajya Sabha candidate

झारखण्ड में राज्यसभा चुनाव को लेकर एकबार फिर रोमांच बढ़ गया है। हमें सोरेन का दिल्ली जाना सोनिया गाँधी से मुलाकात करना और फिर उसी शाम कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजेश ठाकुर का ट्वीट की कांग्रेस आ रही है फिर संकेत आना की UPA अपना संयुक्त उम्मीदवार राजेश ठाकुर को घोषित करेगा लेकिन दोपहर होते होते साडी कतकालो पर विराम लग गया। हेमंत सोरेन ने  अटकलों के बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा प्रत्याशी महुआ मांझी (MAHUA MANJHI) के नाम की घोषणा कर दी है. पार्टी ने इस बार पार्टी की महिला नेत्री महुआ माजी को प्रत्याशी बनाया है. ऐसे में इन बातों पर अब विराम लग गया है कि प्रेशर पॉलिटिक्स के तहत कांग्रेस ने एक सीट के लिए जेएमएम पर दबाव डाला था. साफ है कि इस बार भी जेएमएम ने कांग्रेस पार्टी के मांग को पूरी तरह से इग्नोर कर दिया है.

 

गौरतलब है की इससे पहले भी  विधायक दल की बैठक के बाद  प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने इस बात की पुष्टि की थी कि पार्टी हर हाल में अपना उम्मीदवार उतारेगी. इसके बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन देर शाम कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली गये थे. दिल्ली में देर रात उन्होंने कांग्रेस नेता से मुलाकात की. उसके बाद यह चर्चा जोरों पर थी कि जेएमएम ने राज्यसभा के एक सीट कांग्रेस को देने का फैसला किया है. हालांकि अब जेएमएम के प्रत्याशी दिये जाने के बाद तमाम अटकलों पर विराम लग गया है.

 

CBI कोर्ट ने FCI के तत्कालीन GM को किया बरी, सीबीआई सबूत पेश नहीं कर पायी

 

फिलहाल विधानसभा में सत्ताधारी जेएमएम के 30 विधायक हैं. वहीं उसकी समर्थक कांग्रेस के कुल 17 विधायक हैं. दूसरी समर्थक पार्टी आरजेडी का एक विधायक है. जबकि मुख्य विपक्षी भाजपा के कुल 26 विधायक हैं. ऐसे में राज्यसभा में सत्ताधारी गठबंधन और विपक्ष का ही एक-एक प्रत्याशी  होना तय माना जा रहा है।

बता दें कि झारखंड में 10 जून को राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान होना है. वहीं प्रत्याशी के नामांकन करने की अंतिम तिथि 31 मई है. इस बार मतदान करने योग्य सदस्यों की कुल संख्या 80 है. इसीलिए राज्य की वर्तमान विधानसभा में 26.67 मत पाने वाले उम्मीदवार का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES